छुटटियों का सदुपयोग पर निबंध | Essay on Utilization of Leisure Time in Hindi

 

छुटटियों का सदुपयोग पर निबंध | Essay on Utilization of Leisure Time in Hindi

नमस्कार  दोस्तों आज हम  छुटटियों का सदुपयोग इस विषय पर हिंदी निबंध जानेंगे। प्रत्येक रविवार को विद्यालय-महाविद्यालय बंद रहते हैं। बीच-बीच में आनेवाले त्यौहारों पर भी छुट्टियाँ होती हैं। परंतु गर्मी और दीपावली की लंबी छुट्टियाँ अपना विशेष महत्त्व रखती हैं। इन छुट्टियों का सही उपयोग विद्यार्थी के जीवन में चार चाँद लगा सकता है।


परीक्षा के बाद मिलनेवाली छुट्टियाँ हमें बड़ी राहत देती हैं। परीक्षा से थके हुए तन-मन को इन छुट्टियों से बड़ा आराम मिलता है। इन दिनों में मनबहलाव की बड़ी इच्छा होती है। सचमुच इन छुट्टियों में विद्यार्थियों को मनोरंजन और अन्य प्रवृत्तियों के लिए पर्याप्त समय मिलता है।


छुट्टियों में पढ़ने के शौकीनों को अपनी रुचि की पुस्तकें और पत्रिकाएँ पढ़नी चाहिए । पर्यटन के शौकीनों को अपने मनपसंद स्थानों की सैर करनी चाहिए। फोटोग्राफी के शौकीनों को इस कला में कुशलता प्राप्त करनी चाहिए।


टाइपिंग, कंप्यूटर कोर्स या दूसरा कोई भी काम सीखकर छुट्टियों को अधिक-से-अधिक उपयोगी बनाने का प्रयत्न करना चाहिए। रुचि के अनुसार काम करने से मनोरंजन के साथ-साथ ज्ञान भी बढ़ता है। 


नई चीजें सीखने को मिलती हैं। इससे पाठ्यक्रम की पुस्तकें पढ़-पढ़कर थके हुए मन को नई ताजगी मिलती है। सबसे बड़ा लाभ यह है कि फुरसत के समय का सदुपयोग होता है।


छुट्टियाँ केवल खाने-पीने या सोने के लिए नहीं होती। छुट्टियों का सदुपयोग करके हम अपने जीवन में नई रौनक ला सकते हैं। दोस्तों ये निबंध आपको कैसा लगा ये कमेंट करके जरूर बताइए ।