मेरा गाँव पर हिंदी निबंध | Mera Gaon Essay in Hindi

 

मेरा गाँव पर हिंदी निबंध | Mera Gaon Essay in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम मेरा गाँव विषय पर हिंदी निबंध जानेंगे। गांधीजी ने कहा था कि सच्चा भारत यहाँ के गाँवों में बसता है। जब मैं अपने गाँव को देखता हूँ, तो मुझे गांधी बापू की बात सच लगती है।


मेरे गाँव का नाम रामपुर है। वह नाशिक जिले में गोदावरी नदी के किनारे बसा हुआ है। पहले यहाँ किसी राजा का बनवाया हुआ किला था। अब तो उसके खंडहर ही बचे हैं।


मेरे गाँव के आसपास प्रकृति के मनोहर दृश्य दिखाई पड़ते हैं। गोदावरी नदी के कारण गाँव में पानी की कमी कभी नहीं रहती । गाँव के चारों ओर हरे-भरे खेत हमारा मन मोह लेते हैं। 


इन खेतों में गेहूँ, चावल, बाजरा, चना आदि की अच्छी पैदावार होती है। गाँव में आम, नीम, जामुन, पीपल और बरगद के पेड़ों की भरमार है। गाँव के अधिकतर लोग किसान हैं। लगभग सबके पास खेती के लिए अपनी जमीन है। गाँव में नाई, माली, धोबी, लुहार और कुम्हार भी रहते हैं।


मेरे गाँव के लोग सीधे-सादे हैं। वे सब मिल-जुलकर रहते हैं। एक पक्की सड़क हमारे गाँव को पास के शहर से जोड़ती है। गाँव में भगवान राम, शिव और अंबा माता के मंदिर हैं। गाँव में एक मस्जिद भी है। सुबह-शाम इनमें बड़ी भीड़ रहती है। 


गाँव में होली, दीवाली, जन्माष्टमी, रामनवमी, शिवरात्रि, ईद, स्वातंत्र्य दिन और गणतंत्रदिवस आदि त्यौहार बड़ी धूम-धाम से मनाए जाते हैं। कुछ समय पहले तक गाँव में सातवीं कक्षा तक ही पढ़ाई की व्यवस्था थी। अब गाँव में एक हाईस्कूल खुल गया है। 


ग्रामपंचायत गाँव की सफाई और सुविधाओं का अच्छा ख्याल रखती है। पिछले साल गाँव में वाचनालय और एक छोटा-सा अस्पताल भी खुल गया है। 


डाकखाना तो कई साल पहले से ही है।मुझे अपना गाँव बहुत प्यारा लगता है। भगवान से यही प्रार्थना है कि मेरा गाँव खूब प्रगति करे। दोस्तों ये निबंध आपको कैसा लगा ये कमेंट करके जरूर बताइए ।