मेरा प्रिय फल पर निबंध | My favourite fruit Essay in Hindi

 

मेरा प्रिय फल पर निबंध | My Favourite Fruit Essay In Hindi


नमस्कार  दोस्तों आज हम  मेरा प्रिय फल इस विषय पर निबंध जानेंगे। दनिया में तरह-तरह के फल पैदा होते हैं । इन सब फलों का अपना-अपना आकार और स्वाद होता है। किसी को अंगूर बहुत ललचाता है, तो किसी को सेब । पर मेरा प्रिय फल आम है।


आम के कई प्रकार हैं। लँगड़ा आम खूब लोकप्रिय है। राजापुरी भी खूब बिकता है। दसहरी खानेवाले लोग भी कम नहीं हैं। पायरी आम का रस बहुत मीठा होता है। पर हापुस की तो बात ही निराली है। हापुस आम की दो जातियाँ हैं रत्नागिरी और बलसाड़ी। 


दोनों की बहुत माँग रहती है। हापुस आम का नाम सुनते ही मेरे मुँह में पानी आ जाता है। अधिकतर लोग हापुस आम ही पसंद करते हैं। हापुस अपनी कई खूबियों के कारण मुझे प्रिय है। उसका सुनहरा रंग मन को आकृष्ट करता है। इस सुनहरे छिलके के नीचे स्वाद और सुगंध की एक अनोखी दुनिया होती है। 


हापुस का गूदा और रस सचमुच लाजवाब होता है । बलसाड़ में हमारे परिवार का अपना आम का बगीचा है । गरमी की छुट्टियों में मैं वहाँ जाकर खूब आम खाता हूँ । इन दिनों होटलों और दावतों में आम का रस खूब परोसा जाता है।


हापुस आम का बड़े पैमाने पर निर्यात किया जाता है। इस तरह यह हमारे देश का 'कमाऊ पूत ' है। आम को सुखाकर अमावट बनाई जाती है। कच्चे आम से अमचुर और तरह-तरह के अचार बनाए जाते हैं। आम शरीर को पुष्टि देनेवाला फल है।


आम को 'फलों का राजा' कहते हैं। आम की मिठास में मुझे जिंदगी की मिठास मिलती है। दोस्तों ये निबंध आपको कैसा लगा ये कमेंट करके जरूर बताइए ।